घर रहकर करें पढ़ाई, ऐसे बनाएं पढ़ाई का टाइम टेबल

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए स्कूल अभी भी बंद है। ऐसे में हम जानते हैं कि सभी छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है. ऐसे में आपको घर में रहकर ही पढ़ाई करनी चाहिए। हम समझते हैं कि कई बार घर में ऐसा माहौल नहीं मिलता जो पढ़ाई के लिए जरूरी होता है। इस समय हम आपको यही सलाह देंगे कि आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह की पढ़ाई के लिए सही समय निकालें। सभी शिक्षण संस्थान (कोचिंग संस्थान) बंद होने से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की पढ़ाई बाधित हुई है, प्रवाह में कमी आई है। वे अब केवल ऑनलाइन माध्यमों या अपनी पुस्तकों के माध्यम से पढ़ने में सक्षम हैं। कोरोना के कारण सरकारी परीक्षाएं स्थगित की जा रही हैं, लेकिन फिर भी आपको अपनी तैयारी नहीं रोकनी चाहिए। क्योंकि जैसे ही स्थिति में सुधार होगा, उन परीक्षाओं को जल्द से जल्द कराया जाएगा। इस कठिन परिस्थिति में घबराना नहीं चाहिए बल्कि घर में रहकर अपनी सुरक्षा करनी चाहिए और इस समय का सदुपयोग अपनी तैयारी को बेहतर बनाने में करना चाहिए

घर में रहकर ऐसे करें पढ़ाई

सबसे पहले घर में पढ़ाई के लिए उपयुक्त जगह का चुनाव करें

घर पर पढ़ाई के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले एक स्टडी टेबल बनाएं। जहां कोई आपको परेशान न कर सके और वहां काफी शांति हो। पढ़ाई के लिए सही माहौल बहुत जरूरी है। स्टडी टेबल ऐसी जगह रखनी चाहिए, जहां कोई ज्यादा न जाए। पढ़ाई के लिए सही जगह का चुनाव करना जरूरी है।

सही किताबें चुनें

यदि आप स्वयं किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण है कि आप उपयुक्त पुस्तकों का चयन करें, इसलिए पहले बाजार में उपलब्ध अध्ययन सामग्री की जाँच करें और फिर उसका उपयोग करें। आप इस संबंध में ई-विद्यालम (eVidyalam) वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें

आज के समय में इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करना बहुत आसान है, जिसमें दुनिया भर से ज्ञान उपलब्ध है, आज परीक्षा के लिए अध्ययन सामग्री – पीडीएफ से क्विज, मॉक टेस्ट आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध हो सकता है। तो आप घर से तैयारी करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।

छात्रों को इन एजुकेशन वेबसाइटों पर मिलेगा कंटेंट:

(१) दीक्षा: दीक्षा ऐप सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक ऐप है जिसमें न केवल छात्र पढ़ सकते हैं बल्कि शिक्षकों को किताबें पढ़ने में भी मदद मिलती है। इस ऐप के माध्यम से सरकार ने सभी छात्रों की पुस्तकों पर क्यूआर कोड प्रकाशित करना शुरू किया, जिसे दीक्षा ऐप द्वारा स्कैन किया जाता है, उस पुस्तक के बारे में कुछ भी टाइप किए बिना, स्कैनिंग से ही इसका समाधान मिलता है। इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें कक्षा 1 से 12 तक एनसीईआरटी की किताबों के समाधान शामिल हैं।

(2) Leverage Edu: Leverage Edu एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर बहुत सारे रोचक और अध्ययन से जुड़े ब्लॉग हैं जिन्हें पढ़ा जा सकता है, इसके साथ ही अगर हम पढ़ते हैं तो हमारे कुछ सपने होते हैं, हम कुछ लक्ष्य और उस लक्ष्य को निर्धारित करके अध्ययन करते हैं। लीवरेज एडु न केवल आपकी पढ़ाई में मदद करता है बल्कि ड्रीम यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने, करियर चुनने, विदेश में पढ़ाई करने आदि में भी तत्परता से आपकी मदद करता है। पढ़ाई से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या। आप आगमन पर विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं। लीवरेज एडु एक विश्व-अग्रणी मंच है जो आपकी हर तरह से मदद करता है।

(3) हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का नाम किसने नहीं सुना है? हावर्ड विश्वविद्यालय प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है। कोरोनावायरस हॉवर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से कई फ्री कोर्स भी निकाले गए। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हर छात्र का सपना होता है। यहां ग्रेजुएशन से लेकर पोस्टग्रेजुएट, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट तक सभी तरह के कोर्स ऑफर किए जाते हैं। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के 12 डिग्री प्रदान करने वाले संस्थानों में से एक होने के नाते एचईएस 900 से अधिक ऑनलाइन पाठ्यक्रम और डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है। तो, इस प्रतिष्ठित संस्थान से कोर्स करना क्वारंटाइन का सबसे अच्छा उपयोग हो सकता है और आप हार्वर्ड एलुमनी एसोसिएशन के सदस्य भी बन सकते हैं।

(४) डुओलिंगो: आजकल लोगों के मन में अलग-अलग भाषाएँ सीखने की काफ़ी दिलचस्पी है। भाषा का बेहतर ज्ञान प्रदान करने के लिए डुओलिंगो एक बेहतर मंच है। या एक मुफ्त मंच। यहां कई नई भाषाओं का ज्ञान दिया जाता है। यह आपकी भाषा को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके कौशल को भी बढ़ाता है। जर्मन, स्पैनिश, जापानी से लेकर क्षेत्रीय भाषाओं जैसे हिंदी, डच, अरबी आदि तक, डुओलिंगो अद्भुत विशेषताओं के साथ भाषाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। अगर आप भी कोई नई भाषा सीखने के इच्छुक हैं तो आप बहुत अच्छा सोच रहे हैं, इससे आपका मानसिक तनाव दूर होगा और एक नया कौशल विकसित होगा, तो आज ही इस प्लेटफॉर्म को चुनें और अपनी भाषा का ज्ञान बढ़ाएं।

(५) ई-पाठशाला: इस एनसीईआरटी ऐप की मदद से आपके बच्चे पढ़ सकते हैं। ऐप के जरिए आप कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किताबें दी गई हैं।

(६) उमंग: भारत सरकार के उमंग ऐप में स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए एक करोड़ से ज्यादा ई-बुक्स, ऑडियो फाइल्स और वीडियो हैं। इसके जरिए छात्र पढ़ाई भी कर सकते हैं। इसमें प्राइमरी और सेकेंडरी के छात्रों के लिए अच्छा कंटेंट मिल सकता है.

(७) बायजूस: ऑनलाइन लर्निंग ऐप BYJU’s का एक लोकप्रिय ऐप है। देश भर में कई छात्र इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। लॉकडाउन में पढ़ाई के लिए यह ऐप काफी फायदेमंद है। आप Google Play Store से BYJU’s Learning App और Disney-BYJU’s अर्ली लर्न दोनों को डाउनलोड कर सकते हैं।

(8) eVidyalam: BYJU’s की तरह, eVidyalam भी एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। यहां छात्रों को पढ़ने के लिए अच्छा कंटेंट मिलता है। इसकी मदद से छात्र लॉकडाउन में अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

(९) हैंगआउट मीट: गूगल के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप हैंगआउट मीट की मदद से छात्र वीडियो के जरिए ग्रुप स्टडी और ऑनलाइन ट्यूशन या क्लास ले सकते हैं। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म को मोबाइल के साथ-साथ लैपटॉप पर भी एक्सेस किया जा सकता है।

इस तरह अपनी सारिणी की योजना बनाएं

आप चाहें तो इस लॉकडाउन को


तरह से प्लान करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। आप इस तरह अपने दिन की योजना बना सकते हैं

जल्दी उठना:- सबसे पहले दिनचर्या को पहले की तरह रखें और सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। सुबह सूर्योदय देखने से आप पूरे दिन सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहते हैं। साथ ही अपने पूरे दिन की योजना बनाएं।

व्यायाम:- सुबह की दिनचर्या में व्यायाम को अवश्य शामिल करें, क्योंकि इस दौरान घर में रहने पर शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है।

संतुलित आहार:- इस दौरान अपने आहार को संतुलित रखें। स्वस्थ खाने की कोशिश करें और जंक फूड से बचें। कुछ ऐसा खाएं जिससे आप हाइड्रेटेड रहें। इसलिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पिएं या ज्यादा पिएं।

पढ़ाई का समय निश्चित करें:- आपको दिन में कंप्यूटर या ऑनलाइन स्टडी टाइम फिक्स करना चाहिए। इसके बाद बचा हुआ समय अपनी हॉबी पेंटिंग, हैंडीक्राफ्ट या किसी खेल आदि को दें। परिवार के साथ समय जरूर बिताएं, अगर अकेले रह रहे हैं तो दोस्तों या परिवार से संपर्क करें।

धन्यावाद

Give a Comment